डायबिटीज रोगी चीनी की बजाए करें शहद का सेवन, मिलेंगे कई फायदे, जानें कैसे

डायबिटीज रोगी चीनी की बजाए करें शहद का सेवन, मिलेंगे कई फायदे, जानें कैसे

सेहतराग टीम

आज के समय में कई बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं, लेकिन उनमें से सबसे ज्यादा तेजी से डायबिटीज बढ़ रहा है। ये रोग अधिकतर लोगों को होने लगा है। ये बुजुर्ग से लेकर युवाओं तक को परेशान कर रहा है। फिलहाल इससे अगर आपको बचना है तो खाने-पीने और रहन-सहन में थोड़ा बदलाव जरूरी है। उस बदलाव की वजह से हम डायबिटीज जैसी बीमारी से बच सकते हैं। वहीं कहा जाता है कि डायबिटीज में मीठा नहीं खाना चाहिए। मीठा इसके रोगियों के लिए जहर के समान होता है। ऐसी स्थिति में अगर किसी का मीठा खाने का मन हो तो वो क्या करें ये बड़ा सवाल है।

पढ़ें- डायबिटीज रोगियों के लिए चीनी जैसी मिठास पाने के तीन विकल्प

डायबिटीज के रोगी आप भी हैं और मीठा खाने का मन है तो आप चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल किजिए वो आपके लिए फायदेमंद होगा। आपको बता दें कि शहद सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। लेकिन अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो एक बार इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

आयुर्वेद के अनुसार माना जाता है कि अगर आपका ब्लड शुगर कंट्रोल है तो शहद खाया जा सकता है। वहीं अगर आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में नहीं है या फिर आप डायबिटीज की दवा का सेवन कर रहे हैं तो शहद का सेवन न करें तो आपके लिए बेहतर होगा। 

शहद सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ-साथ वजन कम करने, पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद करता है। जानिए यह ब्लड शुगर कंट्रोल करने में कैसे कारगर साबित हो सकता है।

शहद में पाए जाने वाले तत्व

शहद पोषक तत्वों, खनिजों और विटामिन्स का भंडार है। इसमें मुख्य रुप में फ्रक्टोज पाया जाता है। इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट, राइबोफ्लेविन, नायसिन, विटामिन बी-6, विटामिन सी और एमिनो एसिड के अलावा एंटी बैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। एक चम्मच शहद में 64 कैलोरी, 17 ग्राम शुगर, 17 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 0.6 ग्राम प्रोटीन और .04 ग्राम फाइबर पाया जाता है।

ब्लड शुगर में चीनी से ज्यादा शहद क्यों है फायदेमंद

शहद में ग्लाइसेमिक इंडेक्स वैल्यू 58 है। वहीं चीनी में ग्लाइसेमिक इंडेक्स वैल्यू  60 होता है। इसका मतलब यह हुआ कि शहद, चीनी की तुलना में कम तेज़ी से आपको ब्लड शुगर बढ़ाता है। इसके साथ ही शहद में कार्बोहाइड्रेट, कैलोरी जैसे कई माइक्रोन्‍यूट्रिएंट काफी मात्रा में पाए जाते हैं। जो डायबिटीज में फायदेमंद साबित हो सकते हैं। 

शहद कैसे ब्लड शुगर कंट्रोल करने में लाभकारी

तुलसी

तुलसी सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती हैं। इसमें पाए जाने वाले तत्व जाते हैं तो आपका ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ कई बीमारियों से बचाव करते हैं। लो ब्लड शुगर की समस्या से परेशान हैं तो  सुबह खाली पेट तुलसी की पत्तियों के रस में शहद मिलाकर खाएं।

आंवला

विटामिन सी जैसे तत्वों से भरपूर आंवला भी ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। इसके लिए रोजाना आंवला का रस या पाउडर, हल्दी को मिला लें और शहद के साथ खा लें।

त्रिफला

हरड़, बहेड़ा और आंवला से बना त्रिफला स्वास्थ्य के लिए किसी अमृत से कम नहीं है। डायबिटीज की समस्या से निजात पाने के लिए 10 ग्राम शहद और 10 ग्राम त्रिफला पाउडर को ठीक ढंग से मिला लें। रात को सोने से गुनगुने पानी के साथ इसका सेवन करें।

 

इसे भी पढ़ें-

करेले का ऐसे सेवन कर करें डायबिटीज कंट्रोल

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।